read these guidelines of the ministry of home affairs before going to public places punishable action will be taken pur | health – News in Hindi


Public Places पर जाने से पहले पढ़ लें गृह मंत्रालय की ये गाइडलाइंस, होगी दंडात्मक कार्रवाई

हर प्रकार के पब्लिक प्लेस पर लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

गृह मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. अब लोगों को पब्लिक प्लेस या सार्वजनिक स्थलों पर जाने से पहले कई तरह के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

कोरोना महामारी के चलते लोग घरों में बंद हैं. विश्व के कई देशों में लॉकडाउन जारी है. वहीं भारत में भी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने को कहा गया है. इसके अलावा मास्क पहनने, हाथों को बार-बार हैंड वॉश या सैनिटाइजर से साफ करने और हाथों से मुंह, नाक और आंखों को छूने से मना किया गया है.

इसी बीच गृह मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. अब लोगों को पब्लिक प्लेस या सार्वजनिक स्थलों पर जाने से पहले कई तरह के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. अगर ऐसा नहीं किया गया तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. आइए आपको बताते हैं पब्लिक प्लेस पर जाने से पहले आपको कौन से नियम मानने होंगे.

– हर प्रकार के पब्लिक प्लेस पर लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बिना मास्क के देखे जाने पर दंडात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है.

– स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाना होगा यानी कि लोगों को पब्लिक प्लेस में एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखनी होगी.- किसी भी पब्लिक प्लेस में पांच से अधिक लोग एक जगह इकट्ठे नहीं हो सकते. अगर किसी ने नियम तोड़ने की कोशिश की तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी.

– सार्वजनिक कार्यक्रम जैसे शादी और अंतिम संस्कार में भीड़ को डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट रेगूलेट करेंगे.

– सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. सिर्फ इतना ही नहीं दंडात्मक कार्रवाई के साथ-साथ जुर्माना भी देना पड़ेगा.

– शराब, गुटखा और तंबाकू की बिक्री पर सख्त रूप से पाबंदी लगाई जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 17, 2020, 7:11 PM IST





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *