Newswrap: पढ़ें, बुधवार शाम की 5 बड़ी खबरें


भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की पेशकश की है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए तैयार है. पढ़ें, बुधवार शाम की 5 बड़ी खबरें.

1-भारत-चीन के बीच सीमा विवाद, ट्रंप बोले- अमेरिका मध्यस्थता को तैयार

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है अगर वो चाहें तो सीमा विवाद में अमेरिका मध्यस्थता करने को तैयार है.’ गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत से ही लद्दाख में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिक आमने-सामने हैं, चीन की ओर से लगातार सैनिकों की संख्या बढ़ाने और बेस बनाने की खबरें आ रही हैं. ऐसे में भारत भी पूरी तरह से मुस्तैद है.

2-धार्मिक स्थलों-जिम में छूट… ऐसा हो सकता है लॉकडाउन-5

कोरोना संकट के मद्देनजर लॉकडाउन के पांचवें चरण का खाका अभी से तैयार किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन 5.0 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही मन की बात कर सकते हैं. लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है.

3-नक्शा विवाद में पीछे हटा नेपाल, भारत के हिस्सों को नक्शे में दिखाने का प्रस्ताव वापस

भारत के कुछ भूभाग को समेट‌ कर नया नक्शा प्रकाशित करने के बाद राजनीतिक और कूटनीतिक संबंधों में आए दरार के बीच नेपाल ने एक कदम पीछे हटाया है. असल में, नेपाल की तरफ से जारी नए नक्शे को देश के संविधान में जोड़ने के लिए आज संसद में संविधान संशोधन का प्रस्ताव रखा जाना था. लेकिन नेपाल सरकार ने ऐन मौके पर संसद की कार्यसूची से आज संविधान संशोधन की कार्यवाही को हटा दिया.

4-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज खेलेगा भारत, एडिलेड में होगा डे-नाइट मैच

कोरोना वायरस के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान हो गया है. दोनों देशों के बीच 3 दिसंबर 2020 से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच ब्रिसबेन में खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेड में 11 दिसंबर से खेला जाएगा, जो डे-नाइट फॉर्मेट में हो सकता है. भारत ने अभी तक सिर्फ एक ही डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है.

5-CBSE 10th-12th exam: सरकार ने कहा, जो छात्र जहां है वहीं देगा एग्जाम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था. इसे देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाएं रोक दी थीं. अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं (सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली) और देश भर में 12वीं की बची हुई परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *