Newswrap: पढ़ें, बुधवार शाम की 5 बड़ी खबरें


लॉकडाउन में घर गए मजदूरों के वापस नहीं लौटने के चलते महाराष्ट्र में व्यापारियों को काफी परेशानी हो रही है. कारखानों और फैक्ट्रियों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर इत्यादि सभी चीजों की मौजूदगी है, अगर वहां कोई नहीं मौजूद है तो वो है मजदूर. दूसरी तरफ, अजय पंडिता की बेटी शीन पंडिता ने कहा कि हम कश्मीर वापस जाएंगे. न मेरा बाप किसी से डरता था, न मैं किसी के बाप से डरती हूं.

1. प्रवासी मजदूरों के बगैर मुंबई के कारखाने ठप, नहीं मिल रहे लोग

महाराष्ट्र से प्रवासी मजदूरों की दुखद वापसी का असर अब वहां के उद्योगों पर दिखने लगा है. अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के बाद महाराष्ट्र के उद्योग धंधे अब आहिस्ता-आहिस्ता शुरू होने लगे हैं. कारखानों और फैक्ट्रियों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर इत्यादि सभी चीजों की मौजूदगी है, अगर वहां कोई नहीं मौजूद है तो वो है मजदूर. जिनके पसीने के दम पर कारखाने चलते थे. लिहाजा उद्योगों के शुरू होने के बावजूद वहां सन्नाटा छाया हुआ है.

2. न मेरा बाप किसी से डरता था, न मैं किसी के बाप से डरती हूं, हम वापस कश्मीर जाएंगे: अजय पंडिता की बेटी

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बल आतंकियों पर कहर बनकर टूट रहे हैं. बुधवार को 5 आतंकी मारे गए हैं. इस हफ्ते आतंकियों के साथ तीसरी मुठभेड़ में 14 दहशतगर्दों को धराशायी किया गया है. लेकिन सुरक्षाबलों की इस कामयाबी के बीच ये सवाल फिर गूंजा है कि कश्मीरी पंडितों को इंसाफ कब? दरअसल, सोमवार को कश्मीर के सरपंच अजय पंडिता की हत्या कर दी गई. आजतक से बात करते हुए अजय पंडिता की बेटी शीन पंडिता ने कहा कि हम कश्मीर वापस जाएंगे. न मेरा बाप किसी से डरता था, न मैं किसी के बाप से डरती हूं.

3. दिल्ली NCR में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश, चक्रवाती हवा का असर

दिल्ली, एनसीआर के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई है. इससे पहले मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अनुमान जताया था. मौसम विभाग ने कहा, 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम की ऐसी ही स्थिति हरियाणा में भी देखने को मिल सकती है. उत्तरी राजस्थान में चक्रवाती हवा का असर है जिसका प्रभाव आसपास के इलाकों में देखा जा सकता है. चक्रवाती हवाएं उत्तरी पाकिस्तान से बंगाल की खाड़ी के कम दबाव वाले क्षेत्र में चल रही हैं.

4. अस्पताल मामले में केजरीवाल सरकार ने लगाई थी याचिका, SC ने टाली सुनवाई

दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवालों के इलाज वाले केजरीवाल सरकार के फैसले को उपराज्यपाल ने पलट दिया है. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने इस फैसले के पीछे दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश का हवाला दिया है. हाई कोर्ट के इसी आदेश को दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, लेकिन उसे वहां से भी निराशा हाथ लगी है.

5. चीनी माल का बहिष्कार करेंगे व्यापारी, दिसंबर 2021 तक चीन को देंगे 1 लाख करोड़ का झटका

देश के करोड़ों खुदरा और थोक व्यापारियों ने चीन से आयातित माल का बहिष्कार करने का बुधवार को एक अभियान शुरू किया है. इस अभियान के द्वारा व्यापारियों की योजना दिसंबर 2021 तक चीन से आयात बिल 1 लाख करोड़ रुपये का घटाना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *