LIVE: 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी, सिंधिया-दिग्विजय जीते


देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई. वोटिंग के बाद अब वोटों के गिनने की प्रक्रिया जारी है. कुछ राज्यों से परिणाम भी सामने आने लगे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों में से दो बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि एक पर कांग्रेस ने अपना कब्जा जमाया है.

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश से बीजेपी के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं. वहीं कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को भी जीत हासिल हुई है.

गुजरात में वापस शुरू हुई काउंटिंग

कांग्रेस की शिकायत पर राज्य चुनाव आयोग ने कहा है कि अब काफी देर हो चुकी है. अब इस शिकायत का कोई फायदा नहीं है. कांग्रेस ने शिकायत करने में काफी देर कर दी. इन्हें अपनी आपत्ति वोटिंग के समय ही दर्ज करवानी चाहिए थी. चुनाव आयोग के जवाब के बाद गुजरात में काउंटिंग फिर से शुरू कर दी गई है.

आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा

आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है. विजेताओं में परिमल नथवानी का नाम भी शामिल है.

राजस्थान से आई कांग्रेस के लिए अच्छी खबर

राजस्थान में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों पर वोटिंग हुई. इसमें से दो सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई. बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को 54 वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल को 64 और नीरज डांगी को 59 वोट मिले. वहीं बीजेपी का 1 वोट खारिज कर दिया गया.

मेघालय से आया सबसे पहला परिणाम

सबसे पहले मेघालय से चुनाव परिणाम सामने आए. वहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की है. सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने कांग्रेस के कैनेडी खैरेम को हराकर चुनाव जीता है. एनपीपी उम्मीदवार को 39 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 19 वोट ही हासिल हुए. मेघालय में 1 वोट अमान्य घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ें: PPE किट पहनकर राज्यसभा चुनाव में वोट करने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव विधायक

गुजरात में बीजेपी के दो वोटों के खिलाफ कांग्रेस ने की है अपील

गुजरात कांग्रेस ने चुनाव आयोग में एक अर्जी दायर की है. कांग्रेस ने यह अर्जी बीजेपी विधायक केसरी सिंह सोलंकी के वोट को लेकर दायर की है. अपनी अर्जी में कांग्रेस ने कहा है कि केसरी सिंह सोलंकी ने प्रॉक्सी वोट डाला था. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि सोलंकी अस्पताल में भर्ती थे. इसे लेकर ही कांग्रेस ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है. कांग्रेस का कहना है कि अगर प्रॉक्सी वोट डालना होता है तो चुनाव आयोग को तीन दिन पहले अर्जी देनी पड़ती है. 24 घंटे के अंदर ये नहीं हो सकता है.

इसके साथ ही कांग्रेस की आपत्ति है कि बीजेपी विधायक भूपेन्द्र सिंह चुडासमा के चुनाव को हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया था. ऐसे में भूपेन्द्र वोट कैसे कर सकते हैं. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने भूपेन्द्र सिंह चुडासमा को लेकर दिए गए हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा रखी है.

यह भी पढ़ें: 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर वोटिंग, गुजरात-MP-राजस्थान में दिलचस्प मुकाबला

राजस्थान में दो विधायकों ने नहीं किया वोट

राजस्थान में हुए राज्यसभा चुनावों की वोटिंग के दौरान 2 विधायकों को छोड़कर बीकी सभी ने मतदान किया. जानकारी के मुताबिक अस्वस्थता के चलते माकपा विधायक गिरधारी माहिया वोट करने नहीं आ पाए. वहीं मंत्री भंवरलाल मेघवाल भी गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती हैं, जिस वजह से वे भी वोट नहीं कर सके. राजस्थान के 200 विधायकों में से 198 ने वोट डाले.

कांग्रेस और बीजेपी के बीच शह-मात का खेल

कांग्रेस और बीजेपी के बीच राज्यसभा चुनाव में शह-मात का खेल जारी है. बीजेपी ने मध्य प्रदेश और गुजरात का समीकरण बिगाड़ दिया है तो कांग्रेस ने मणिपुर में बीजेपी को उलझा कर रखा है. झारखंड का समीकरण भी बीजेपी को अपने पक्ष में जाता दिख रहा है जबकि राजस्थान में दोनों पार्टियां क्रॉस वोटिंग की उम्मीद लगाए हुए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *