LAC: भारत-चीन में आज फिर हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीत, 6 घंटे तक चली बैठक


  • LAC पर तनाव कम करने के लिए दोनों देशों में बातचीत
  • गुरुवार को हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीत

LAC पर जारी तनाव को कम करने के लिए गुरुवार को भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत हुई. दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच हुई ये बैठक 6 घंटे से ज्यादा समय तक चली. LAC पर मई के शुरुआती दिनों से जारी तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों में सैन्य स्तर की बातचीत हो रही है.

इससे पहले बुधवार को भी गलवान घाटी में मेजर जनरल स्तर की बैठक हुई थी. ये बैठक सोमवार को गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद हुई. 3 घंटे तक चली ये बैठक बेनतीजा रही थी.

ये भी पढ़ें- भारत-चीन में हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीत, बेनतीजा रही 3 घंटे तक चली बैठक

‘भारत का कोई भी जवान लापता नहीं’

वहीं, सेना के सूत्रों ने कहा कि है गलवानी घाटी ऑपरेशन में हमारे जितने भी सैनिक शामिल थे उनकी जानकारी हमारे पास है. हमारा कोई भी जवान लापता नहीं है. बता दें कि सोमवार की रात को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे. वहीं, चीन के 43 सैनिक हताहत हुए थे. इसमें से कई की मौत हुई तो कई घायल हैं. हालांकि, चीन ने कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है.

ये भी पढ़ेंये हैं भारत में कारोबार कर रही चीनी कंपनियां, 1.98 लाख करोड़ का निवेश

इस घटना के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इस घटना से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा और चीन को सुधारात्‍मक कदम उठाने की जरूरत है.

15 जून की घटना से पहले लद्दाख के पैंगोंग त्सो में भारत और चीन की सेनाएं 3 बार आमने-सामने आ चुकी हैं. फेस ऑफ की पहली घटना 5/6 मई की रात को हुई थी. इसके बाद 13 मई और 29 मई को दोनों देशों के जवान भिड़ गए थे. इसका वीडियो भी वायरल हुआ था. सेना की पहली प्राथमिकता इस प्वाइंट पर बातचीत से विवाद सुलझाने की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *