ब्रिटेन का कोरोनावायरस लॉकडाउन विस्तारित है, और पुतिन पोस्टपोन सैन्य परेड


माइकल बारबो

द न्यूयॉर्क टाइम्स से, मैं माइकल बारबरो हूं। यह दैनिक है। ”

[music]

आज, महामारी के बीच में, चीन ने वॉल स्ट्रीट जर्नल, द वाशिंगटन पोस्ट और द न्यूयॉर्क टाइम्स से पत्रकारों को निष्कासित कर दिया है। उन पत्रकारों में से एक, मेरे सहकर्मी पॉल मोजूर, वहां अपने अंतिम दिनों को याद करते हैं।

यह गुरुवार, 16 अप्रैल है

पॉल मोजर, हमें इन पाठ संदेशों के बारे में बताएं जो आपको कुछ सप्ताह पहले मिले थे।

पौल मौजूर

तो देर से, शायद आधी रात के बाद। और मैं शंघाई में, अपने अपार्टमेंट में, जहाँ मैं पिछले तीन वर्षों से रह रहा था। और मैं वह चीज कर रहा हूं, जहां आप बिस्तर में पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फोन गुलजार रहता है।

[phone buzzing]
पौल मौजूर

और मैंने खुद से कहा, यह आखिरी बार है जब मैं जाँच करने जा रहा हूँ, और मैं फोन देखता हूँ। और पहली बार, जब मैंने अपना फोन उठाया था जब मैं सोने की कोशिश कर रहा था, यह वास्तव में प्रासंगिक है। और इसलिए जो मैं देख रहा हूं, वह मेरे सहयोगियों में से एक है, कोरोनोवायरस को कवर करने के लिए हमारे निजी चैट समूह में, एक संदेश भेजता है। और यह चीन में विदेश मंत्रालय का एक ज्ञापन है। और पहला बिट, यह सभी प्रकार की स्टॉक भाषा है। यह बहुत बड़ी बात नहीं है। लेकिन फिर मुझे दो बिंदु मिलते हैं, और मैं बिंदु दो पढ़ता हूं, और मुझे इसे फिर से पढ़ना होगा। क्योंकि यह जो कहता है, इस चक्कर में, मूल रूप से यह है कि द न्यूयॉर्क टाइम्स का पूरा स्टाफ, चीन में हमारे सभी पत्रकारों को कुछ ही हफ्तों में देश छोड़ना पड़ता है। हमें प्रभावी ढंग से निष्कासित कर दिया गया है।

यह सिर्फ हमें नहीं बताया गया है, यह वॉल स्ट्रीट जर्नल और वाशिंगटन पोस्ट के साथ कई पत्रकारों का भी है। तो यह चीन में अमेरिकी प्रेस वाहिनी का बड़ा हिस्सा है जिसे उछाला जा रहा है।

माइकल बारबो

तो आप बिस्तर पर अपने फोन पर, एक ज्ञापन को देखते हुए कहते हैं कि मूल रूप से चीन में आपकी नौकरी खत्म हो गई है?

पौल मौजूर

हां, हमारा समय खत्म हो गया है।

माइकल बारबो

जैसा कि आप देख रहे हैं, आपके सहयोगी और आप एक दूसरे से क्या कह रहे हैं, जैसा कि आप चीनी सरकार से यह जानकारी पचा रहे हैं?

पौल मौजूर

आप जानते हैं, मुझे लगता है कि मैं वजन करने वाला पहला व्यक्ति हूं, और मैं कहता हूं, मुझे यह कहने वाला पहला व्यक्ति होना चाहिए: [EXPLETIVE]

[laughter]
पौल मौजूर

[EXPLETIVE] और फिर शुरू होता है उस तरह का।

[phone messages chiming]
पौल मौजूर

उस बारे में कुछ समझौता हुआ है सदमे के विभिन्न प्रकार के अन्य भाव हैं, और फिर –

[sound effect]

– हमारे एशिया के संपादक, एड्रिएन कार्टर का वजन है और कहते हैं, हम अभी भी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि इसका क्या मतलब है। हम कल कुछ कॉल करने जा रहे हैं लेकिन यह अच्छा नहीं लगेगा।

मुझे लगता है कि हम लंबे समय से जानते थे कि यह संभव है कि हमारे दिन गिने जा रहे थे। लेकिन यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि चीनी सरकार आपसे खुश नहीं है, तो अपने जीवन के 13 से अधिक वर्षों के अध्याय को बंद करने का विचार एक जगह पर केंद्रित है, एक भाषा सीखना, वहां होना सिर्फ असंभव है तुरंत निपटने के प्रकार। यह सिर्फ पूरी तरह से असली लगा। इसलिए मैं अपनी बालकनी की तरफ भटक गया, और यह एक शांत प्रकार था – कोहरे शंघाई में आ रहा था, और यह सिर्फ एक अंधेरी रात की तरह था। और मैं सिर्फ अगले घंटे या दो बस बाहर और सोच की तरह बिताया। मैं एक तरह से उदासीन गंदगी की तरह था।

माइकल बारबो

वाह, तो यह मूल रूप से एक बड़े पैमाने पर मीडिया पर्स है। मुझे आश्चर्य है कि चीन सरकार इसके लिए क्या स्पष्टीकरण देती है, क्योंकि ऐसा महसूस होता है कि यह दशकों की पत्रकारिता की परंपरा का उल्लंघन करता है, जहां अमेरिका में चीन में पत्रकार हैं, और चीन में यू.एस.

पौल मौजूर

हां, शायद, यह एक टिट-फॉर-टेट है। कुछ हफ्ते पहले, ट्रम्प प्रशासन ने उन चीनी पत्रकारों की संख्या पर एक टोपी लगाई जो राज्य मीडिया के लिए काम करते हैं जो संयुक्त राज्य में हो सकते हैं। और चीन इसे 60 चीनी मीडिया कर्मियों का एक प्रभावी निष्कासन कहता है। तो यह चीन सरकार की ओर से हमें बाहर फेंकने की प्रतिक्रिया है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है। यह वास्तव में स्पष्ट हो जाता है, बहुत जल्दी के बाद, क्योंकि एक टिप्पणी राज्य मीडिया पर जाती है और सवाल पूछती है, इन पत्रकारों को क्यों फेंका जा रहा है?

माइकल बारबो

Mhm।

पौल मौजूर

और यह संयुक्त राज्य अमेरिका को नहीं लाएगा। यह क्या है या कवरेज में है। और यह कहता है कि हम चीनी सरकार पर हमला करने में अत्यधिक आलोचनात्मक और पक्षपाती थे कि उसने कोरोनोवायरस को कैसे जवाब दिया, कि हम आम तौर पर चीन के खिलाफ पक्षपाती थे। और फिर यह झिंजियांग भी लाता है। और यह कहता है कि हमने पिछले एक साल में उइगुरों को शिविरों में बंद किए जाने के बारे में जो कहानियां बताई हैं, वे अतिरंजित और झूठी हैं और सिर्फ सच्ची कहानी नहीं हैं। और इसलिए मुझे लगता है कि उस बिंदु पर, आप एक तरह से देखते हैं, हां, एक तरफ, यह एक टिट-फॉर-टाट है। लेकिन दूसरी ओर, यह बहुत अधिक है।

माइकल बारबो

तो एक बार जब आप कम या ज्यादा इस तथ्य से शांति बना लेते हैं कि आप बाहर निकलने वाले हैं, तो आप क्या करते हैं?

पौल मौजूर

जब आपको बहुत जल्दी छोड़ना होता है तो आप वही करते हैं जो आपको करना है। मैं हवाई जहाज का टिकट खरीदना शुरू करता हूं। और आप किसी देश से बाहर फेंकने के लिए एक बुरे समय के बारे में नहीं सोच सकते हैं, क्योंकि सीमाएं सभी तरफ बंद हो रही हैं, और किसी भी उड़ान में वायरस के जोखिम का कुछ स्तर है। इसलिए –

माइकल बारबो

सही।

पौल मौजूर

– मुझे संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उड़ान का टिकट मिलता है। मुझे जापान में एक मिलता है। मैं कोरिया गया हूं। मुझे तीन टिकट मिले। और फिर जैसे-जैसे सीमाएँ बंद हो रही हैं, मैं वास्तव में दो और खरीद रहा हूँ –

माइकल बारबो

वाह।

पौल मौजूर

– अपनी तिथि के अधिक करीब है ताकि मैं इन सीमाओं के करीब से जल्दी निकल सकूं। लेकिन तब मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास कुछ दिन बचे हैं, और मेरे पास थोड़ा सा है – ठीक है, इस तरह की दुविधा, क्योंकि मुझे उस दिन एक रिपोर्टिंग यात्रा पर जाना था, जो मैंने इस चीज के बारे में सुना था। और हमने इसे रद्द कर दिया। लेकिन पत्रकारिता में मेरा अनुभव यह रहा है कि आप हमेशा बाहर जा सकते हैं। और इसलिए मैंने फैसला किया, ठीक है, एक आखिरी तूफान। ये रहा।

माइकल बारबो

और यह रिपोर्टिंग का काम क्या है?

पौल मौजूर

खैर, यह एक बहुत ही नियमित लेख माना जाता है। इस बिंदु पर, चीन वापस सामान्य हो रहा है। जीवन उन लय में लौटने लगा है जो पहले से महामारी थी। इसलिए विचार यह है कि एक अधिक मध्यवर्गीय शहर को खोजा जाए और वहां जाकर लोगों से बात की जाए और देखें कि वे कितने चकित हैं, वे बाहर निकलने के लिए कितने उत्साहित हैं। उस तरह की चीस। और इसलिए हम हेफ़ेई शहर चुनते हैं, जो ट्रेन से शंघाई से लगभग तीन या चार घंटे दूर है। और मेरे सहयोगी और मैंने यात्रा की योजना बनाई है, और हम दो दिनों के लिए वहां जाने का फैसला करते हैं और देखते हैं कि वहां जीवन कैसा है।

[indistinct chatter]

तो हम इस मॉल में जाते हैं कुछ साक्षात्कार करने की कोशिश करने के लिए।

वक्ता

[SPEAKING CHINESE]

पौल मौजूर

चौकियां बाहर हैं। मॉल में जाने के लिए, आपको अपना तापमान एक गार्ड द्वारा ले जाना होगा। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी लिखने की आवश्यकता है।

वक्ता

[SPEAKING CHINESE]

पौल मौजूर

और हम एक निर्माण श्रमिक से बात करना शुरू करते हैं। और कुछ ही मिनटों के भीतर, एक पुलिस अधिकारी आता है और उसे भाँप लेता है।

[music]
पौल मौजूर

वह मूल रूप से गायब हो जाता है। और हम उससे पूछते हैं, क्या हुआ? उन्होंने कहा, ओह, पुलिस अधिकारी ने कहा कि वायरस के कारण यहां कोई विधानसभा नहीं है।

तो हम आगे बढ़ते हैं। और जो स्पष्ट होता है वह पुलिस अधिकारी है, उसने अंडरकवर जाने के लिए अपनी जैकेट उतार दी। और वह हमारा अनुसरण कर रहा है, जब हम उसे देखने के लिए दुकानों में गोताखोरी करते हैं, और हम जो कर रहे हैं उसे देखने के लिए कपड़ों के रैक के पीछे से झांकना।

तो हम कहते हैं, ठीक है, चलो, यहाँ से चले जाओ। तो हम एक कार में आशा करते हैं और हम शहर भर में एक पैदल यात्री खरीदारी सड़क तक जाते हैं। लगता है हमने उसे खो दिया है। हमें पसंद है, ठीक है

इसलिए हम नीचे चल रहे हैं, और हम इस बीट को सुनते हैं, पॉप म्यूजिक की बीट। और यह शानदार दृश्य है।

[music]

यह चीन गोल्ड का स्टोरफ्रंट है, जो गहने बेचता है, और सभी कर्मचारी इन समन्वित नृत्य चालों को करने के लिए सामने हैं।

वे व्यापार को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

और वे हमें आमंत्रित करते हैं। वे कहते हैं, ओह, हाँ, हम बात करने में प्रसन्न हैं। और एक आदमी कहता है, आप जानते हैं, हमारे सभी नृत्य के लिए, यह उतना मदद नहीं कर रहा है। लोग बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन किसी के पास खर्च करने के लिए पैसे नहीं हैं। और हम बैठना शुरू कर रहे हैं और सेट की तरह उसे उससे बात करने के लिए, और हम देखते हैं – और जो उसके पीछे स्टोर में आ रहा है, लेकिन वही पुलिस अधिकारी?

और वह पीछे चला जाता है, प्रबंधक के साथ एक शब्द है। और कुछ ही मिनटों के बाद, लड़के का कहना है, आप जानते हैं क्या? मुझे खेद है, मैं बात नहीं कर सकता

माइकल बारबो

आह। इसलिए पुलिस स्पष्ट रूप से आपकी रिपोर्टिंग को अवरुद्ध करने का प्रयास कर रही है।

पौल मौजूर

हाँ, तो मैं थोड़ा निराश हो गया। लेकिन आप इन लोगों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, और इसलिए वे मूल रूप से शेष समय पर हमारे लिए हैं। और किसी भी नियमित व्यक्ति के बारे में बात करना लगभग असंभव हो जाता है, जो एक अत्यधिक सकारात्मक कहानी होगी।

माइकल बारबो

पॉल, मुझे लगता है कि जब आप रिपोर्टिंग यात्रा पर जाते हैं तो चीनी अधिकारियों द्वारा सर्वेक्षण किया जाना अब आपके लिए कुछ हद तक परिचित है।

पौल मौजूर

हाँ, मैं इसके बारे में सोच रहा था, और मुझे लगता है कि यह पिछले एक साल में शायद एक दर्जन बार हुआ है कि मुझे सुरक्षा से निपटना पड़ा है। लेकिन बात यह है कि इस तरह की एक और बुनियादी कहानी के साथ, आप सामान्य रूप से इस तरह का ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं। मेरा मतलब है, उस तरह की चीज जो आपको वास्तव में, वास्तव में संवेदनशील कहानियों में मिलती है, जहां वे जानते हैं कि आप आ रहे हैं और वे आपके लिए तैयार हैं, और वे वास्तव में कुछ भी नहीं सीखना चाहते हैं। इसलिए यह विचार कि सिर्फ नियमित लोगों से बात करना उनके लिए इतना खतरनाक है कि वे इस तरह का प्रयास कर रहे हैं, मेरा मतलब है, वह अलग है। और यह निश्चित रूप से चरम है।

माइकल बारबो

तो आगे क्या होता है?

पौल मौजूर

खैर, हम पार्क में टहलने जाते हैं, और हम एक मैकडॉनल्ड्स में समाप्त होते हैं। तो हम छोड़ने के बारे में बात कर रहे हैं और जो कुछ हुआ उससे हम निराश हैं। और एक आदमी हमारे पीछे खाने की तरह है। और वह उठता है, और जैसे ही वह दरवाजे से बाहर निकलता है, वह मेरी ओर मुड़ता है और वह कहता है, विदेशी कचरा।

माइकल बारबो

वाह।

पौल मौजूर

हम दोनों तरह के दिखते हैं और हम तरह तरह से चौंक जाते हैं। और इसलिए हम उसे देखते हैं, और वह कहता है, हाँ, आप विदेशी कचरा। आप मेरे देश में क्या कर रहे हैं? और फिर वह मेरे चीनी सहयोगी की ओर मुड़ता है और वह कहता है, आप [EXPLETIVE], आप उसके साथ क्या कर रहे हैं –

माइकल बारबो

वाह।

पौल मौजूर

– आप [EXPLETIVE]। और इसलिए वह मेरी रक्षा करना चाहती है, और वह बहुत परेशान है। और मुझे मूल रूप से उसे बताना होगा, वापस नहीं आया। वह हमारे ऊपर मंडराने लगा। ऐसा लगता है कि यह बहुत आसानी से शारीरिक प्राप्त कर सकता है। और कुछ ही मिनटों के बाद मूल रूप से हम पर और अधिक उदासी छा जाती है, वह छोड़ देता है। कोई भी कुछ नहीं कहता है, और हर कोई खाने के लिए वापस चला जाता है। और हम खुद को शांत करने की कोशिश करते हैं।

माइकल बारबो

और पॉल, आपने इस यादृच्छिक अजनबी से उस हमले का क्या किया?

पौल मौजूर

ठीक है, मेरा मतलब है, एक विदेशी के रूप में, आप चीन में बाहर खड़े हैं। और वहाँ बहुत अच्छा ध्यान है कि लाता है, और वर्षों में कुछ नकारात्मक ध्यान है। लेकिन मुझे लगता है कि हाल ही में ज़ेनोफोबिया में एक वास्तविक वृद्धि हुई थी। ऑनलाइन, हमने विदेशियों के बारे में चीनी इंटरनेट पर बहुत अधिक उदासीनता देखी है। और बहुत सारे विदेशी रन-इन के बारे में बात करना शुरू कर रहे हैं जो उनके पास थे। पहली जगह में हेफ़ेई जाने का कारण यह है कि यह उन कुछ स्थानों में से एक था जहां हमें एक होटल मिल सकता था जो एक विदेशी को स्वीकार करेगा। मैंने लगभग 30 होटलों को बुलाया – और ये अमेरिकी श्रृंखलाएं हैं, हिल्टन और मैरियट – और उनमें से कोई भी विदेशी को स्वीकार नहीं करेगा।

माइकल बारबो

वाह।

पौल मौजूर

और इसलिए हेफ़ेई आंशिक रूप से था क्योंकि हमें एक वेस्टिन मिला था जो हमें ले जाएगा।

माइकल बारबो

पॉल, इस बिंदु पर, आप अतीत में आपके साथ हुए अनुभवों का एक गुच्छा का वर्णन कर रहे हैं, लेकिन इस क्षण में बहुत अधिक तीव्रता से हो रहा है। सरकार की निगरानी, ​​पश्चिमी-विरोधीवाद और निश्चित रूप से, आप सरकार द्वारा देश से बाहर किए जाने के बारे में हैं। तो क्या आपको संदेह होने लगा है कि यह सब जुड़ा हुआ है?

पौल मौजूर

हाँ, मुझे लगता है कि यह सब एक ही चीज़ का एक हिस्सा है। और वायरस के साथ सब कुछ इतना चरम रहा है। वहाँ बहुत डर है और बहुत गुस्सा है। अभी बहुत कुछ है जो इतना ऊंचा महसूस होता है कि यह अलग लगता है। और ऐसा लगता है कि हम परिवर्तन के बिंदु पर एक तरह के हैं। और यह अच्छा नहीं है। यह देश में किसी विदेशी के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन यह देश के लिए भी अच्छा नहीं है। ऐसा लगता है कि मैंने जो सोचा था, उसे चीन में दुनिया के लिए एक खुलापन है।

[music]
माइकल बारबो

हम जल्द ही वापस आएंगे।

पॉल, आपको कहां लगता है कि बाहरी दुनिया की अस्वीकृति – यह वास्तव में निगरानी और ज़ेनोफोबिया का उन्नत संस्करण है – इस क्षण में यह कहाँ से आ रहा है?

पौल मौजूर

चीनी सरकार। और मुझे लगता है कि शायद यह सोचने का एक तरीका है कि वायरस के लेंस के माध्यम से यह दिलचस्प है। इसलिए सभी अधिकारों से, वायरस वुहान में शुरू होता है और वहां से फैलता है। लेकिन मुझे याद नहीं है कि यह कब हुआ था, लेकिन कुछ बिंदु पर एक चीनी वैज्ञानिक सामने आता है और कहता है, ठीक है, हम नहीं जानते कि यह कहां से आया है। हम पहले रोगी को ठीक से नहीं जानते हैं, या पहला व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ है। और फिर क्या होता है चीनी राज्य मीडिया और चीनी अधिकारियों ने यह कहने के लिए इसे जब्त कर लिया, ऐसा लगता है कि शायद यह चीन से बिल्कुल भी नहीं आया है – कि यह कहीं और से आ सकता है।

माइकल बारबो

वे कह रहे हैं कि यह वायरस वुहान से नहीं आया है?

पौल मौजूर

वे इसके बारे में पहले संकेत नहीं करते हैं। वे सिर्फ इस संशयवाद को इंजेक्ट करते हैं।

वक्ता

[SPEAKING MANDARIN]

पौल मौजूर

और फिर जो होना शुरू होता है वह अफवाहें फैलने लगती हैं। एक बात आप सुनते हैं कि, ओह, ठीक है, यू.एस. का वास्तव में बुरा फ्लू का मौसम है। और यू.एस. इस पर भी ध्यान नहीं देते क्योंकि यू.एस. में स्वास्थ्य सेवा का बुरा हाल है। और इसलिए यह हो सकता है कि यह कुछ समय के लिए अमेरिका में था और फिर यह खत्म हो गया। और फिर इस तरह की और अधिक भयानक अफवाह है कि कई चीनी अधिकारी समर्थन करने लगते हैं –

संग्रहीत रिकॉर्डिंग

– चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता के इस ट्वीट की ओर इशारा करते हुए कहा, बोली, यह अमेरिकी सेना हो सकती है, जो वुहान में महामारी लाएगी। पारदर्शी बनो। अपना डेटा सार्वजनिक करें। अमेरिकी हमें एक स्पष्टीकरण देना है।

पौल मौजूर

– जो यह है कि अमेरिकी सेना ने इसे वुहान में लाया, क्योंकि पिछले साल वुहान में यह सैन्य खेल था।

संग्रहीत रिकॉर्डिंग

भड़काऊ ट्वीट ने कनाडा स्थित एक षड्यंत्रकारी वेबसाइट के निराधार दावों को प्रतिध्वनित किया और दावा किया कि अमेरिका कोरोनवायरस का वास्तविक स्रोत था, जाहिर तौर पर इसे अमेरिकी सेना द्वारा सैन्य विश्व खेलों में भाग लेने से जोड़ा गया था।

पौल मौजूर

और उस दौरान, एक अमेरिकी सैन्य प्रतिनिधि ने इसे लाया और शहर में जारी किया। और ये छोटी चीजें नहीं हैं। यह काफी जोर से है कि मेरे बहुत सारे चीनी दोस्त मुझसे पूछ रहे हैं, अरे, आप इस बारे में क्या सोचते हैं? क्या यह सही हो सकता है?

माइकल बारबो

ओह वाह।

पौल मौजूर

और फिर राज्य मीडिया पर जो कुछ भी शुरू होता है वह यह है कि आप दुनिया से वापस चीन में आयात होने वाले मामलों के बारे में सुनना शुरू कर देते हैं। वे निर्दिष्ट नहीं कर रहे हैं कि कौन इन चीजों को वापस ला रहा है। और अक्सर, यह चीनी जो विदेशों में रहते हैं या जो विदेश यात्रा कर रहे हैं, जो संक्रमित हो गए और वापस आ गए। लेकिन अक्सर, राज्य मीडिया इसे विदेशी मामलों के रूप में वर्णित करता है। और इसलिए यदि आप रोज देखते हैं, और आप एक नियमित चीनी व्यक्ति हैं, तो आप किसी विदेशी को देखकर डरने लगते हैं, क्योंकि आप उन विदेशियों को मानते हैं –

माइकल बारबो

सही।

पौल मौजूर

– वे वही हैं जो मामलों को वापस ला रहे हैं। इसलिए मुझे विदेश से आने वाले लोगों के बारे में कुछ भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। और विदेश से कौन आता है लेकिन विदेशी?

माइकल बारबो

तो चीनी सरकार की सहिष्णुता, और यहां तक ​​कि इन साजिशों को बढ़ावा देने के लिए, जो कि कोरोनोवायरस चीन में शुरू नहीं हुईं, लेकिन संभवत: पश्चिम में शुरू हुईं – अमेरिका जैसी जगह में – जो बदले में, xenophobia को विफल करने जा रही है। पश्चिमी देशों के लोगों में स्वाभाविक रूप से एक डर, जो चीनी लोगों को लगता है कि वायरस ले जाएगा।

पौल मौजूर

सही। और सिर्फ पश्चिमी लोग ही नहीं, मेरा भी मतलब है, जो कोई भी इस बिंदु पर चीन से नहीं माना जा सकता है।

संग्रहीत रिकॉर्डिंग

ग्वांग्झू में रहने वाले अफ्रीकियों का कहना है कि उन्हें उनके घरों से बाहर निकाला जा रहा है और स्वास्थ्य कर्मचारियों के उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे आयातित संक्रमण के लिए परीक्षण कर रहे हैं।

पौल मौजूर

दक्षिणी चीन में, जहां एक बड़ा अफ्रीकी समुदाय है, बड़ी संख्या में अफ्रीकी अपने घरों से डर से बाहर निकाल दिए जाते हैं। और होटल उनके पास नहीं हैं, इसलिए वे सड़कों पर सो रहे हैं। अफ्रीकी राजनयिक इससे निपटने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे चिल्ला रहे हैं। मैकडॉनल्ड्स और अन्य रेस्तरां ने काले लोगों को अंदर जाने नहीं दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका अफ्रीकी-अमेरिकियों के लिए एक वास्तविक राजनयिक चेतावनी जारी करता है, कह रहा है, इस क्षेत्र को ज़ेनोफोबिया और नस्लवाद से बचें। और इसलिए आप इस प्रकार के स्नोबॉलिंग प्रभाव को इस डर से बढ़ते और बढ़ते हुए देखते हैं। वायरस से संबंधित विदेशियों के डर से सभी राष्ट्रवाद और एक राष्ट्रीय आत्म-छवि में बंधने लगते हैं, जिनमें से सभी को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी सरकार द्वारा सावधानीपूर्वक खेती की गई है।

माइकल बारबो

पॉल, मूल रूप से इस xenophobia को बढ़ावा देने के लिए चीन के हित में क्यों होगा?

पौल मौजूर

तो यह एक पुरानी चाल है जिसे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने अतीत में इस्तेमाल किया है। जब भी ऐसा कोई डर होता है कि उनके शासन की वैधता को खतरा है, अगर लोग शीर्ष नेताओं पर उंगली उठाना शुरू करते हैं, तो उन्हें दोष देने के लिए किसी और को खोजने की आवश्यकता है। और सबसे आसान विदेशी है – विदेशी प्रभाव, और अक्सर, संयुक्त राज्य।

[protesters chanting]
पौल मौजूर

इसलिए अगर हम पिछले साल वापस जाएं, तो यहां सबसे बड़ी कहानियों में से एक हांगकांग विरोध प्रदर्शन था।

माइकल बारबो

सही।

पौल मौजूर

और महीने भर बाद, टीवी पर, अखबारों के सामने, हमने सिर्फ उग्र झड़पें, आंसू गैस, पुलिस के प्रदर्शनकारियों को गोली मारते देखा।

[protesters chanting]
पौल मौजूर

यह बेहद शर्मनाक है।

माइकल बारबो

सही।

पौल मौजूर

और इसलिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी क्या करती है? उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिम पर विरोध प्रदर्शन को दोषी ठहराया। वे कहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और यह चीन के खिलाफ एक आक्रामक कार्य है। और इसलिए, पूरे वर्ष के दौरान, हमने झिंजियांग में, पश्चिमी चीन में जो कुछ चल रहा था, उसका बहुत कुछ किया।

संग्रहीत रिकॉर्डिंग

एक लाख से अधिक उइगर, और विभिन्न मुस्लिम अल्पसंख्यक समूहों से संबंधित अन्य लोगों को माना जाता है कि झिंजियांग क्षेत्र में हिरासत केंद्रों के एक विशाल नेटवर्क में, जिसे चीन पुन: शिक्षा कहता है, के लिए हिरासत में लिया गया है।

पौल मौजूर

– जहां शिविरों में एक लाख से अधिक अल्पसंख्यक उइगर आयोजित किए गए हैं। और उस के लिए भी, यह ध्यान का टन हो जाता है और –

माइकल बारबो

सही।

पौल मौजूर

– दुनिया भर में इसके बारे में बात करने वाले लोग। और इसलिए, फिर से, उन्हें एक बहाना ढूंढना होगा। और वे कहते हैं, ठीक है, विदेशी सेना और पश्चिमी मीडिया इसे बना रहे हैं। और वे चीन को काला करने और चीन को कलंकित करने की कोशिश कर रहे हैं। और इसलिए, हम इस वर्ष के लिए मिलता है, और कहीं से भी यह वायरस आता है। और जो बहुत स्पष्ट हो जाता है वह यह है कि शुरुआत में काफी कवर अप होता है। और इसलिए, फिर से, हम अपने कवरेज में अथक हैं। हमने इसे रखा –

माइकल बारबो

सही

पौल मौजूर

– सामने पृष्ठ पर। हम सावधानीपूर्वक विच्छेद करते हैं कि यह कैसे हुआ और क्या हुआ। और फिर, चीनी सरकार इसे असम्मानजनक रूप से आक्रामक और सिर्फ शर्मिंदगी के रूप में देखती है। और इसलिए, एक बार फिर, आप कैसे इस तरह की व्याख्या कर सकते हैं, जैसे कि टेबल को चालू करने और विदेशी प्रभावों को दोष देने के अलावा। और इसलिए हम इस पैटर्न को देखते हैं, जहां हम उनके पक्ष में कांटे हैं, और वे अंततः हमें दोष देते हैं। और चीनी नेता शी जिनपिंग के तहत, यह विचार था कि चीन अब एक महाशक्ति है, और दुनिया को चीन को ध्यान में रखना होगा। उन्हें यह सुनने की जरूरत है कि चीन को क्या कहना है। चीन तालिका में होगा, और उन्हें चीन का सम्मान करना चाहिए। और मुझे लगता है, बार-बार, हम शी जिनपिंग के चीन में देखते हैं कि उस विचार को चुनौती देने वाली किसी भी चीज़ के लिए कम और कम जगह है। और इसलिए, अब, हम एक ऐसे स्थान पर हैं, जहाँ इस विचार को चुनौती देने वाले लोगों का एक और समूह चला गया है।

माइकल बारबो

विदेशी मीडिया का मतलब?

पौल मौजूर

हाँ, चीनी सरकार जो बताना चाहती है वह विजय की कहानी है। वे वायरस से उभरे हैं क्योंकि दुनिया के बाकी हिस्सों में घेराबंदी और तालाबंदी चल रही है। और वे जो कहानी बताना चाहते हैं, वह यह है कि जिस कारण से वे वायरस को हरा पा रहे थे, वह चीनी प्रणाली की श्रेष्ठता है। इस तरह का प्रबुद्ध अधिनायकवाद है जो हर चर को तकनीकी रूप से प्रबंधित करने और सब कुछ ठीक करने और चीजों को सही बनाने में सक्षम है। और जब वे दुनिया भर में देखते हैं, तो वे इशारा कर सकते हैं और कह सकते हैं, इन सभी लोकतंत्रों को देखो। वे बहुत पीड़ित हैं। ज्यादा लोग मर रहे हैं। अधिक लोग बीमार हैं। वे संकट में हैं और हमने इसके माध्यम से प्राप्त किया है हम सफल हुए। इसका मतलब है कि हम नई महाशक्ति हैं। हम आरोही में देश की तरह हैं और हर किसी को अब अपने सम्मान का भुगतान करना चाहिए।

माइकल बारबो

सही। और निश्चित रूप से, एक चीज जो उस तरह से मिल सकती है – उस कहानी का आदर्श संस्करण, जिसे चीन ने इस वायरस पर विजय प्राप्त की और इसके साथ पश्चिम की तुलना में बेहतर किया – पश्चिमी पत्रकारों का एक समूह है जो चारों ओर से घेरे हुए हैं, विफलता के उदाहरण ढूंढ रहे हैं। , या वायरस की पुनरावृत्ति का पता लगाना। मेरा मतलब है, कि बस उस कहानी के साथ असंगत है।

पौल मौजूर

बिल्कुल सही।

माइकल बारबो

अगर मैं गलत हूं तो पॉल, मुझे सुधारो। इस बिंदु पर, अभी भी एक आदेश है जो आपको बता रहा है कि आपको चीन छोड़ने की आवश्यकता है। यह असफल रिपोर्टिंग यात्रा समाप्त हो गई है। तो आप निष्कासित होने की अपनी प्रक्रिया में कहां हैं?

पौल मौजूर

तो यह मार्च के अंत की तरह है। और बात यह है कि वायरस दुनिया भर में फैल रहा है और देश विदेश में अपनी सीमाएं बंद कर रहे हैं। इसलिए अगर मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर कहीं भी जाना चाहता हूं और उसी समय क्षेत्र में रहना चाहता हूं और चीन को कवर करना चाहता हूं, तो मुझे जल्दी जाने की जरूरत है। और इसलिए मैं वास्तव में कुछ दिनों के बाद छोड़ देता हूं, जितना मैंने सोचा था कि उससे कहीं ज्यादा तेजी से। और इसलिए मैंने अपना सामान पैक किया – [INDISTINCT CLATTER] – मैं दरवाजे से बाहर चला गया –

पौल मौजूर

एक आखिरी नज़र रखना।

^[DOOR CLOSING]^

पौल मौजूर

मैं अपना अपार्टमेंट छोड़ देता हूं –

वक्ता

[SPEAKING MANDARIN]

पौल मौजूर

– और मैं एक ऐसे देश से बाहर अंतिम उड़ान के लिए हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ जिसने मेरी कल्पना को पकड़ लिया है और सिर्फ मेरा ध्यान आकर्षित किया है और बस इतना अविश्वसनीय रूप से दिलचस्प है कि 15 साल तक छोड़ना असंभव है।

[plane taking off]
पौल मौजूर

मैं एक उड़ान पर मिलता हूं और इसे छोड़ देता हूं कि शायद लंबे समय में अंतिम समय क्या होगा। और मैं खुद को कुछ घंटों बाद पाता हूं –

फ़्लाइट अटेंडेंट

देवियों और सज्जनों, हम नरीता हवाई अड्डे पर उतरे हैं। [INAUDIBLE] शंघाई और – के बीच हमारे समय के अंतर के साथ

पौल मौजूर

– जापान में। और सीमाओं के अमेरिकियों के लिए बंद होने से पहले मैं इसके माध्यम से मिलता हूं –

फ़्लाइट अटेंडेंट

इस उड़ान में आपकी सेवा करना हमारी खुशी है। साथ उड़ने के लिए धन्यवाद [INAUDIBLE], आपकी चीन उड़ान –

पौल मौजूर

– और चीन के बाहर दो सप्ताह की संगरोध और एक नया जीवन शुरू करें।

माइकल बारबो

मेरा मतलब है, मैं कल्पना नहीं कर सकता कि चीन के बाहर से चीन को कवर करना आसान या वास्तव में संभव है, है ना?

पौल मौजूर

हाँ, यह एक अलग तरह की बात है। मुझे लगता है कि चीन में पत्रकारों के बारे में वास्तव में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रचार और सभी डराने के लिए, चीनी लोग अभी भी बात करना चाहते हैं। उन्हें कहानियां सुनाना बहुत पसंद है। वे अपने अनुभवों के बारे में बात करना पसंद करते हैं। और हमारे सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह पता लगाने के लिए कि क्या हो रहा था, स्थानों पर जाना और नियमित लोगों से बात करना है। और अब जब कि एवेन्यू हमें काट दिया गया है। और इसलिए हम फाइलिंग और सरकारी दस्तावेजों पर निर्भर होने जा रहे हैं। और हमारे पास केवल एक अस्पष्ट तस्वीर होने जा रही है, जो कि जगह पर चल रही एक बहुत कम सटीक तस्वीर है।

माइकल बारबो

ठीक, एक क्षण में जब ऐसा लगेगा कि पत्रकारों की आंखें और कान हमेशा की तरह जरूरी होंगे। तो आप इस बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं?

पौल मौजूर

आप जानते हैं, ऐसा लगता है कि यह बदतर समय में नहीं हो सकता है, क्योंकि अब चीन में होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और सबसे दिलचस्प क्षण है, क्योंकि चीन उतना ही शक्तिशाली और उतना ही बड़ा है। और यह सत्तावाद के इस पथ पर है। शी जिनपिंग ने पिछले राष्ट्रपतियों के तरीके को कम नहीं किया है। वह इस विजयीवाद को आगे बढ़ाता रहेगा। और कहाँ जाता है और इसका चीनी लोगों के लिए और दुनिया के लिए क्या मतलब है, मेरे दिमाग में, सबसे महत्वपूर्ण कहानी है। वहाँ देखने में सक्षम नहीं होने के लिए यह सिर्फ एक अपूरणीय क्षति की तरह महसूस करता है। और यह मुझे महसूस करता है, मुझे लगता है, मैं उस समय के लिए आभारी हूं।

माइकल बारबो

क्या आपको लगता है, पॉल, कि जब यह सब खत्म हो गया है – यह महामारी – और शायद चीन एक ऐसे बिंदु पर पहुँच जाता है जहाँ यह विजय प्राप्त हुई है, कि चीजें इस तरह वापस आ सकती हैं कि वे इस सब से पहले थे? आप जैसे पत्रकारों के लिए, और चीन और पश्चिम के संबंधों के लिए?

पौल मौजूर

मुझे वास्तव में लगता है कि हमने अमेरिका-चीन संबंध में एक बिंदु पार कर लिया है जिससे वापस आना मुश्किल होगा। मुझे लगता है कि दोनों देशों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे जिस तरह से दुनिया को देख रहे हैं वह अस्पष्ट है।

[music]

और यह दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि जिस तरह से अधिक समझ है, उस पर हम वापस लौट सकते हैं और एक्सचेंजों और जमीन पर लोगों को रखना है, चीन को संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका को चीन को समझाने की कोशिश कर रहा है।

माइकल बारबो

और ऐसा नहीं हो रहा है।

पौल मौजूर

हाँ, यह नहीं हो रहा है। और मैं इसे जल्द ही कभी भी बेहतर नहीं देख सकता।

माइकल बारबो

पॉल, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मुझे पता है कि आप वास्तव में उस स्थिति में नहीं रहना चाहते हैं जिसमें आप हैं, लेकिन हम आपको शुभकामनाएं देते हैं।

पौल मौजूर

धन्यवाद।

माइकल बारबो

हम जल्द ही वापस आएंगे।

[music]
माइकल बारबो

आज आपको और क्या जानने की आवश्यकता है अमेरिकी खुदरा बिक्री, जिसमें स्टोर और ऑनलाइन, साथ ही रेस्तरां और बार में खरीदारी शामिल है, ने मार्च में तीन दशकों में अपनी सबसे बड़ी मासिक गिरावट का अनुभव किया, क्योंकि लॉकडाउन ने उपभोक्ता व्यवहार को बदल दिया। वाणिज्य विभाग के अनुसार, गिरावट की गहराई, लगभग 9 प्रतिशत महत्वपूर्ण है, क्योंकि खुदरा उद्योग हर 10 अमेरिकी नौकरियों में से 1 के लिए जिम्मेदार है। अप्रैल की खुदरा बिक्री और भी खराब हो सकती है, क्योंकि राज्य में तालाबंदी मार्च से ही तेज हो गई है। तथा –

संग्रहीत रिकॉर्डिंग (एलिजाबेथ वॉरेन)

डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जितने भी अन्य उम्मीदवारों के साथ मैंने प्रतिस्पर्धा की, उनमें से कोई भी ऐसा नहीं है जो मैं वर्षों से 100 प्रतिशत समय से सहमत हूं। लेकिन एक बात जो जो बिडेन के बारे में मुझे भाती है वह यह है कि वह हमेशा आपको बताएगा कि वह कहां खड़ा है

माइकल बारबो

बुधवार को जारी किए गए एक वीडियो में, एलिजाबेथ वारेन राष्ट्रपति के लिए जो बिडेन को समर्थन देने के लिए नवीनतम पूर्व प्रतिद्वंद्वी बन गईं, क्योंकि डेमोक्रेटिक पार्टी उनकी उम्मीदवारी के बारे में जोर देती है।

संग्रहीत रिकॉर्डिंग (एलिजाबेथ वॉरेन)

जब आप असहमत होते हैं, तो वह सुनता है। और न सिर्फ सुनें, बल्कि वास्तव में आपको सुनें और सम्मान के साथ व्यवहार करें, चाहे आप कहीं से भी आए हों।

माइकल बारबो

पिछले सप्ताह में, बर्नी सैंडर्स और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा दोनों ने भी बिडेन का समर्थन किया था।

यह दैनिक के लिए है। ” मैं माइकल बारबरो हूँ, कल मिलते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *