कोविड-19: अग्रिम मोर्चे पर डटे स्वास्थ्यकर्मियों को समर्पित कॉन्सर्ट



इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि, “हमारे समक्ष एक ऐसा संकट है जो अन्य से बिलकुल अलग है. इसे पराजित करने के लिए हमें एक साथ आना होगा.”

“आज, संगीत की सार्वभौमिक भाषा के ज़रिए हम स्वास्थ्य नायकों व अन्य लोगों की बहादुरी व त्याग को सलाम करते हैं. ऐसा करते समय आइए हम नाज़ुक हालात में रह रहे लोगों को भी ध्यान में रखें.”

इस वर्चुअल संगीत सभा में कलाकारों ने घरों से ही अपने कौशल का प्रदर्शन किया. यूएन प्रमुख ने इस अवसर पर वैश्विक संघर्षविराम की अपनी अपील को भी दोहराया और वायरस रूपी साझा दुश्मन के ख़िलाफ़ एकजुट होने की पुकार लगाई. 

इस कार्यक्रम में लेडी गागा के अलावा रोलिंग स्टोन्स, स्टीवी वन्डर, बिली एलिश, पॉल मैकार्टनी, बियोन्से और टेलर स्विफ़्ट सहित कई अन्य बड़े नामों ने आठ घंटों तक दर्शकों को बांधे रखा. इस दौरान दुनिया भर में कोविड-19 के ख़िलाफ़ लड़ाई में जुटे कर्मियों के अनुभवों को भी साझा किया गया.  

महासचिव ने दर्शकों, कलाकारों, आयोजकों, वैज्ञानिकों और सभी व्यक्तियों व संगठनों का यूएन स्वास्थ्य व अन्य मानवीय राहत एजेंसियों को समर्थन देने के लिए शुक़्रिया अदा किया है.

इससे पहले लेडी गागा ने जिनीवा में शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रैस वार्ता में वीडियो कांफ़्रेंसिग के ज़रिए शामिल होते हुए कहा कि कोविड-19 के ख़िलाफ़ एक ऐसी लड़ाई है जो दुनिया को साथ मिलकर लड़नी है. 

उनके मुताबिक यह आयोजन दुनिया के लिए एक प्रेम-पत्र है और निजी सैक्टर व परोपकारी लोगों के लिए एक अपील है कि वे इस फ़ंड में उदारता से दान करें.

“यह हमारे डॉक्टरों के लिए एक ख़त है, हमारी नर्सों के लिए एक प्रेम-पत्र है और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के लिए जो दूसरों के भले के लिए अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं…हम आपके साहस और नायकत्व को सलाम करते हैं.”

चैरिटी संस्थाओं को मदद

‘ग्लोबल सिटिज़न’ ’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ह्यूग एवंस ने बताया कि इस आयोजन के ज़रिए जुटाई गई धनराशि को उन स्थानीय चैरिटी संस्थाओं तक पहुंचाया जाएगा जो सामुदायिक स्वास्थ्यकर्मियों को निजी बचाव सामग्री व उपकरण मुहैया करा रही हैं. 

उन्होंने कहा कि विश्व्यापी महामारी दर्शाती है कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है और भविष्य में महामारियों को टालने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य प्रणालियों को मज़बूत बनाना होगा.

“किसी एक स्थान पर वायरस कहीं भी वायरस फैलने का कारण बन सकता है…अगर हम अपनी ज़िम्मेदारी निभाएं तो हम इस तूफ़ान का सामना कर सकते हैं.” 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस के मुताबिक अब तक व्यक्तियों, कॉरपोरेशन और फ़ाउंडेशन की मदद से 15 करोड़ डॉलर की धनराशि जुटाई जा चुकी है.

अब तक मिले समर्थन को ध्यान में रखकर लेडी गागा ने कहा कि, “आइए इस गति को बरक़रार रखें. हम जो कल देखेंगे वो अंत नहीं होगा…आइए हम एक दूसरे को ध्यान दिलाएं कि यह एक दयालुता भरी दुनिया है.” 
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *