कोरोना: लॉकडाउन में बढ़ रहा स्ट्रेस? ये फॉर्मूला रखेगा आपको तनाव से दूर


कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते लोग चिंता और मानसिक अवसाद जैसी समस्याओं का शिकार होने लगे हैं. इंडिया टुडे ई-कॉन्क्लेव के ‘रीसेट बॉडी एंड माइंड’ कार्यक्रम में अमेरिका के मोटिवेशनल गुरु डॉक्टर दीपक चोपड़ा ने मुसीबत के इस दौर में लोगों को स्ट्रेस और एन्जाइटी से बचने के बेहतरीन टिप्स दिए.

डॉ. चोपड़ा ने बताया कि लोगों में बढ़ रही चिंता मौजूदा समय की गंभीर बीमारी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. यदि लोगों में बढ़ रही इस समस्या का जल्दी ही कोई हल नहीं ढूंढा जाता तो निश्चित ही उनके लिए समय बेहद कठिन होने वाला है.

महामारी के दौर में तनाव और चिंता से जूझ रहे लोग क्या करें?

डॉ. चोपड़ा ने कहा कि यह समझना बेहद जरूरी है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की तरह तनाव भी उतना ही जानलेवा है. अगर तनाव को कंट्रोल ना किया जाए तो यह शरीर में भारी उथल-पुथल मचा सकता है. जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो आप STOP का मंत्र अपना सकते हैं. S यानी स्टॉप, D यानी डीप ब्रीदिंग-तीन बार लंबी-लंबी सांसें लें और शरीर के रोम-रोम से मुस्कुराने की कोशिश करें. O यानी ऑब्जर्व. बिना किसी जजमेंट के अपने शरीर में सेंसेशन महसूस करें. आखिर में P यानी प्रोसीड. जागरूकता और चॉइस के साथ आगे बढ़ें. योग और मेडिटेशन भी तनाव और घबराहट दूर करने को दो अहम तरीके हैं.

उनका कहना है कि मुस्कुराने और गहरी सांस आपके नर्वस सिस्टम में चल रहे ऑटोनॉमिक सिस्टम को प्रभावित करता है. ‘ओ’ मतलब बॉडी में चल रही हलचल को बिना कोई धारणा बनाए ऑब्जर्व करें. उनका कहना है कि एक बार इंसान ये तीन बातें अपने अंदर बैठा ले तो निश्चित ही वह तनावमुक्त रहेगा. इसके अलावा योगा, एक्सरसाइज और प्राणायाम पर ध्यान देने से काफी फायदा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *